Gandhi Jayanti 2021

मीरा लर्निंग सेंटर सिरसोती में गांधी जयंती मनाया गया

https://youtu.be/r0L79LygJy4      

नवोदय मिशन ट्रस्ट रिहंद के तत्त्वावधान में मीरा लर्निंग सेंटर, ब्रहमनिष्ठ आश्रम, सिरसोती में गांधी जयंती का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर वर्तिका महिला मण्डल, रिहंद के पदाधिकारीगण उपस्थित रहें। वर्तिका मण्डल की अध्यक्षा ने नवोदय मिशन के कार्यों की प्रशंशा करते हुए बच्चों से महात्मा गांधी के अपने जीवन में उतारकर स्वयं एवं समाज के विकास में योगदान देने के लिए संदेश दिया। कार्यक्रम की शुरुआत वर्तिका महिला मण्डल के पदाधिकारियों द्वारा पुष्पांजलि कर शुरू किया गया। बच्चों ने स्वागत-गाण एवं भाषण देकर सबको अभिभूत किया। महिला मण्डल की महासचिव ने नवोदय मिशन के मूल मंत्र सामर्थ्य, सेवा एवं सद्भाव को गांधीजी के विचारों से प्रेरित बताया और सभी बच्चों को कड़ी मेहनत कर सामर्थ्यवान बनने के लिए कहा ताकि वे भविष्य में सेवा के माध्यम से देश एवं समाज में सद्भाव बनाए रखने में सहायक होंगे। आज के विशिष्ट अतिथि डीएवी पब्लिक स्कूल रिहंद के आचार्य श्री अनंत मोहन ने गांधीजी के जीवन-दर्शन पर प्रकाश डाला। नवोदय मिशन के संरक्षक श्री हरे राम सिंह, अपर महाप्रबन्धक (प्रचालन) ने नवोदय मिशन के भविष्य की योजनाओं जैसे लड़कियों के लिए अलग से एक मीरा लर्निंग सेंटर, ब्रहमनिष्ठ आश्रम में दो कमरे का निर्माण, उत्कृष्ट पुस्तकालय का विकास, प्रतियोगी परीक्षाओं की विशेष तैयारी के लिए मेधावी छात्रों को पूरे दिन स्वाध्याय करने के लिए मीरा लर्निंग सेंटर में विशेष व्यवस्था का प्रबंध करना इत्यादि की चर्चा करते हुए, वर्तिका महिला मण्डल के द्वारा नवोदय मिशन को दिये जा रहे निरंतर सहयोग के लिए भूरी-भूरी प्रशंशा किया। नवोदय मिशन के संस्थापक श्री शांता कुमार ने आरंभ के दिनों में महिला मण्डल के द्वारा कार्यक्रम इत्यादि करने में जो मार्गदर्शन एवं सहयोग मिलता रहा उसकी चर्चा की और नवोदय मिशन के अच्छे कार्य चलता रहे और सिरसोती ग्राम विशेष रूप से शैक्षणिक में विकसित हो, इसके लिए सभी सदस्यों एवं पूर्व छात्रों को मिलजुल कर काम करने की सलाह दिया। सेवा को ईश्वर प्राप्ति का मार्ग बताया और इस अनुभूति को महसूस करते हुए समाज के विभिन्न आयामों में अपना योगदान देते रहना चाहिए, जो गांधीजी के रामराज्य की कल्पना के अनुरूप है।

       कुवैत में कार्यरत श्री सुमित बरनवाल ने विडियो काल कर बच्चों की शुध ली और उनका हौसला बढ़ाया। चित्रकला प्रतियोगिता में अव्वल आए छात्रों को महिला मण्डल के कर कमलों से पुरष्कृत भी किया गया। इसके पश्चात महिलामंडल के पदाधिकारियों एवं विशिष्ट अतिथियों के द्वारा आश्रम में वृक्षारोपण का कार्यक्रम भी किया गया। तत्पश्चात सामुदायिक भवन में चल रहे नवोदय मिशन पुस्तकालय जाकर बालिकाओं के लिए विशेष मीरा लर्निंग सेंटर का उदघाटन भी किया गया। इस अवसर पर नवोदय मिशन के सदस्य श्री अविजीत गुप्ता, श्री टी एन सिंह, श्री गंगा प्रसाद, श्री राम यादव, कृष्ण मुरारी, जनार्दन सिंह, खुशबू कुमारी, पूर्व छात्रगण, बच्चों के माता-पिता एवं ग्रामीण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन नवोदय मिशन के ट्रस्टी श्री सत्येंद्र नाथ तिवारी एवं संयोजन नवोदय मिशन रिहंद की को-ओर्डिनेटर जुही विश्वकर्मा नें किया।

https://newstrack.com/uttar-pradesh/vindhyachal/sonbhadra/gandhi-jayanti-2-october-mahatma-gandhi-statue-sonbhadra-banwasi-seva-ashram-gandhi-jayanti-2021-special-sonbhadra-news-latest-hindi-news-287386

https://hindi.speakingtree.in/allslides/content-246550/65230

http://ramram-ramram.blogspot.com/2008/10/at-aghor-kuti-in-shivapuri-asked-my.html

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s